Search This Website

Fixed Deposit latest Interest Rates 2022

 Fixed Deposit  latest Interest Rates 2022

HDFC will get interest from 3.00% to 6.50%
Now you will get 3.00% to 6.50% interest on HDFC FD. Now you will get 6.10% annual interest on FD for 1 year with Axis Bank.




Interest will be from 2.75% to 6.30%
Now you will get 2.75% to 6.30% interest on FD in Kotak Mahindra Bank. Now you will get 6.25% annual interest on Axis Bank FD for 1 year.

HDFC Bank also changed the interest rate on RD
By making a Recurring Deposit (RD) with HDFC Bank, you will now earn more interest than before. The bank is now offering interest up to a maximum of 6.50% on RD.

State Bank of India FD Rate











HDFC Bank FD Rate
















ICICI Bank FD Rate
















Kotak Mahindra Bank FD Rate














Axis Bank FD Rate






















Bank of Baroda FD Rate












More Bank Ratecheck here


सावधि जमा दर में उतार-चढ़ाव क्यों होता है?

मौजूदा मैक्रो-इकोनॉमिक स्थितियों में बदलाव के कारण सावधि जमा ब्याज दर में उतार-चढ़ाव होता है। सावधि जमा ब्याज दरों में बदलाव के लिए जिम्मेदार विभिन्न कारकों में उच्च मुद्रास्फीति दर, तरलता की स्थिति और मांग और आपूर्ति की स्थिति शामिल हैं।


क्या FD पर ब्याज कर योग्य है?

हां, FD पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है। आयकर अधिनियम 1961 के अनुसार, धारा 194ए के तहत, जब एक वित्तीय वर्ष में एफडी पर अर्जित ब्याज 40,000 रुपये से अधिक हो जाता है, तो जमा किए गए ब्याज पर 10% का टीडीएस लागू होता है। एक जमाकर्ता अपनी ब्याज आय पर कर का भुगतान करने से छूट प्राप्त करने के लिए फॉर्म 15G/15H भी प्रस्तुत कर सकता है। टैक्स सेविंग FD ब्याज दरें हर लेंडर के लिए अलग-अलग होती हैं, हालांकि टीडीएस एक समान रहता है।


क्या मुझे FD पर मासिक ब्याज मिल सकता है?

हां, अगर आप मासिक ब्याज भुगतान का विकल्प चुनते हैं तो आपको FD पर मासिक ब्याज मिल सकता है। सावधि जमा में, आप मूल राशि पर ब्याज अर्जित करते हैं, जिसकी गणना मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से की जा सकती है।


क्या सावधि जमा दरों में वृद्धि हुई?

नहीं, बैंकों और NBFC ने FD पर सर्वोत्तम ब्याज दर में 0.2% की कमी की है और अब यह 7.05% है। FD पर उच्चतम दर प्रदान करता है। इससे पहले, इसने 7.25% की उच्चतम FD दर की पेशकश की थी।


क्या FD ब्याज पर कोई कटौती है?

निवेशक बैंक को फॉर्म 15 जी जमा कर सकते हैं, जिसमें कहा गया है कि एफडी पर अर्जित ब्याज पर कर कटौती प्राप्त करने के लिए उनके पास कर योग्य आय नहीं है। वरिष्ठ नागरिक इसके लिए फॉर्म 15 एच जमा कर सकते हैं।


वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक FD पर ब्याज दर क्या है?

वरिष्ठ नागरिकों को उनकी FD पर प्रमुख बैंकों और NBFC द्वारा दी जाने वाली किसी भी नियमित जमा योजना की तुलना में 0.25 और 0.75% के बीच उच्च दर मिलती है। वर्तमान में, वरिष्ठ नागरिकों को 7.05% की उच्चतम एफडी ब्याज दर प्रदान करता है।


न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है जिसके लिए मैं FD में खाता खोल सकता हूँ?

आप बैंकों में कम से कम 7 दिनों के लिए और NBFC में 1 साल के लिए सावधि जमा खाता खोल सकते हैं। NBFC में FD की अधिकतम अवधि 5-7 वर्ष है, जबकि बैंक अधिकतम 10 वर्ष की अवधि प्रदान करते हैं।


2022 में किस बैंक की FD ब्याज दर सबसे अधिक है?

वर्तमान में, सावधि जमा के लिए सबसे अच्छा बैंक है क्योंकि इसकी FD दरें भारत में सबसे अच्छी हैं। यह बैंक 10 साल की अवधि के लिए 7.05% तक की FD ऑफर करता है।


FD की दर कब बढ़ेगी?

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगले 3-12 महीनों में, एफडी दरों में वृद्धि शुरू हो सकती है क्योंकि अर्थव्यवस्था में तेज सुधार होता है। दरें 2% -3% बढ़ सकती हैं।


एफडी दरें क्यों गिर रही हैं?

नाजुक अर्थव्यवस्था के कारण सभी बैंकों में एफडी दरें पिछले 2-3 वर्षों से गिर रही हैं। साथ ही इस तरह की गिरावट का दूसरा कारण केंद्रीय बैंक द्वारा दरों में कटौती है।


क्या बैंक FD को जल्दी निकालने पर पेनल्टी लगाते हैं?

एक सावधि जमा एक प्रतिबद्धता की तरह है जहां आपने एक निश्चित अवधि के लिए बैंक के साथ एक निश्चित राशि का भुगतान किया है, और बदले में, बैंक आपको एक निर्दिष्ट दर पर ब्याज देता है। इसलिए, जब आप बीच में प्रतिबद्धता तोड़ते हैं, तो बैंक सरेंडर मूल्य पर जुर्माना लगाते हैं, और आपको निवेश की गई राशि पर कम रिटर्न मिलता है।


क्या डाकघर में FD की ब्याज दरें बैंकों की तुलना में अधिक रहती हैं?

जी हां, आज के समय में देखा जाए तो डाकघरों में एफडी की ब्याज दरें अन्य बैंकों के मुकाबले बेहतर हैं। भारतीय डाकघर 6.75% के लिए 5 साल की FD प्रदान करता है।


कितने सालों में FD दोगुनी हो जाएगी?

जिस अवधि के भीतर FD में निवेश की गई राशि दोगुनी हो जाएगी, वह सीधे इन कारकों पर निर्भर करती है; ब्याज दर, निवेश की गई राशि और जमा की अवधि। सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी सावधि जमा को समय से पहले बंद न करें।


Data :-  November 2022

 

No comments:

Post a Comment